अपने खेत की जमाबंदी नकल ऑनलाइन डाउनलोड करें, वह भी पटवारी के साइन के साथ 

अब आप अपने खेत की जमाबंदी नकल घर बैठे ही डाउनलोड कर सकते हैं और वह भी प्रमाणित प्रतिलिपि के रूप में जी हां इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है आप अपने …

अब आप अपने खेत की जमाबंदी नकल घर बैठे ही डाउनलोड कर सकते हैं और वह भी प्रमाणित प्रतिलिपि के रूप में जी हां इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है आप अपने मोबाइल से ही घर बैठे इसे प्राप्त कर सकते हैं।

कई लोगों को खेत की जमाबंदी निकालने के लिए जगह-जगह ई-मित्र केंद्रों के चक्कर लगाने पड़ते हैं और अक्सर हम अपने खेत के दस्तावेज़ निकालकर विभिन्न सरकारी कार्यों या योजनाओं के लाभ के लिए इसका उपयोग करते हैं इसके अलावा कई बार जमाबंदी नकल समय पर नहीं मिलने के कारण हमें परेशानियों का सामना करना पड़ता है क्योंकि ऐसी स्थिति में अब आप घर बैठे ही अपनी जमाबंदी नकल प्राप्त कर सकते हैं तथा जिसके लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है सरकार ने इसके लिए एक आधिकारिक पोर्टल जारी कर दिया है जिससे अंतर्गत यह प्रक्रिया सरल और सुविधाजनक हो गई है।

Jamabandi Nakal Download

खेत की जमाबंदी नकल निकालने की प्रक्रिया

अपने खेत की जमाबंदी नकल निकालने के लिए सबसे पहले नीचे दिए गए आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने पूरे राज्य का नक्शा दिखाई देगा।

इसके बाद आपको अपने जिले का चयन करना होगा। जैसे ही आप अपने जिले का चयन करेंगे तो आपकी तहसील का नाम सामने आ जाएगा यहां आपको अपनी तहसील के नाम पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने जमाबंदी वर्ष दिखाई देगा इसकेअलावा आप पिछले वर्ष की या चालू वर्ष की जमाबंदी नकल निकाल सकते हैं जिस वर्ष की भी नकल निकालनी है उस पर क्लिक करें।

क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके गांवों के नाम लिखेंगे और  यहां आपको अपने गांव का चयन करना होगा गांव के साथ ग्राम पंचायत और पटवार मंडल का नाम भी दिखाई देगा।

इसके बाद एक नया पेज खुलेगा तथा जहां आपको दिनांक से या वर्तमान से नकल निकालने के विकल्प मिलेंगे यदि आपको वर्तमान की नकल निकालनी है तो वर्तमान से विकल्प पर क्लिक करें।

फिर आपके सामने जमाबंदी की प्रतिलिपि और नामांतरण की प्रतिलिपि के विकल्प होंगे इसके अलावा जमाबंदी निकालने के लिए संबंधित विकल्प पर क्लिक करी और अब आपको खाता संख्या, खसरा संख्या या नाम से जमाबंदी नकल निकालनी है।

यदि आपको खाता संख्या या खसरा संख्या याद नहीं है तो आप नाम से भी खोज कर सकते हैं अगर आपके पास खसरा संख्या है तो उसे चुनकर आगे बढ़ें।

अब आपकी जमाबंदी नकल स्क्रीन पर दिखाई देगी जिसमें आपको नकल की सूचना, नक्शा आदि के विकल्प दिखेंगे  आप नकल को डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी जमीन का नक्शा भी देख सकते हैं।

यदि आप प्रमाणित जमाबंदी नकल निकालना चाहते हैं तो खाता संख्या पर क्लिक करें और इसके बाद आपकी जमाबंदी नकल दिखेगी तथा जहां आपको हस्ताक्षरित अधिकृत नकल विकल्प पर क्लिक करना होगा।

और उसके बाद में अंतिम समय पर आपकी नकल डाउनलोड हो जाएगी इस प्रतिलिपि को सुरक्षित रखें ताकि आप भविष्य में इसे उपयोग कर सकें।

अपने खेत की जमाबंदी निकालने के लिए यहां दबाए

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now