PM Internship Vacancy: पीएम इंटर्नशिप योजना के तहत 10वीं पास 80000 पदों पर भर्ती शुरू

पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए 10वीं पास लगभग 80000 पदों पर आवेदन शुरू हो गए हैं इसके लिए आवेदन फार्म 12 अक्टूबर से प्रारंभ हो गए हैं इसमें योग्य अभ्यर्थी पीएम इंटर्नशिप योजना की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं।

PM Internship Vacancy

पीएम इंटर्नशिप योजना भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है इसका उद्देश्य 5 साल में शीर्ष 500 कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप का अवसर प्रदान करना है इस योजना के माध्यम से युवाओं को 12 महीने तक विभिन्न व्यवसायों और रोजगार के अवसरों में वास्तविक जीवन के कारोबारी माहौल का अनुभव मिलेगा वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 1.25 लाख इंटर्नशिप अवसर प्रदान करने के लक्ष्य के साथ योजना शुरू की गई है इसके लिए न्यूनतम 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना 2024 का उद्देश्य युवाओं को टॉप कंपनियों में इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करना है इस योजना के लिए न्यूनतम दसवीं पास 21 से 24 साल की आयु के युवा अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं इसमें महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं पीएम इंटर्नशिप योजना 2024 मुख्य रूप से बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू की गई है इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 12 अक्टूबर 2024 से शुरू हो गई है।

पीएम इंटर्नशिप योजना आवेदन शुल्क

इस योजना में आवेदन के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है यहां पर सभी अभ्यर्थी निशुल्क आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

पीएम इंटर्नशिप योजना आयु सीमा

इसके लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष तक होनी चाहिए इस आयु की गणना आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तक की जाएगी।

पीएम इंटर्नशिप योजना शैक्षणिक योग्यता

पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए 10वीं और 12वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा आईटीआई पास, पॉलिटेक्निक डिप्लोमा होल्डर, बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए, बीबीए, बीफार्मा आदि डिग्री अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

पीएम इंटर्नशिप योजना लाभ

पीएम इंटर्नशिप योजना के तहत युवा देश की टॉप कंपनियों में 1 साल तक इंटर्नशिप कर काम सीख सकेंगे इस योजना के तहत अभ्यर्थियों को 5000 रुपए का प्रतिमाह स्टाइपेंड भी दिया जाएगा इसके अलावा एकमुश्त के तौर पर ₹6000 अलग से दिए जाएंगे।

पीएम इंटर्नशिप योजना आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के लिए सभी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन फॉर्म भरना होगा इसमें सबसे पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ लेना है इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद अपना मोबाइल नंबर भरना है और ओटीपी के साथ वेरीफाई करना है।

इसके बाद डिजिलॉकर से ई केवाईसी करेंगे इसके बाद आपको आवेदन फार्म में पर्सनल डिटेल, कॉन्टैक्ट डिटेल, एजुकेशन डिटेल, बैंक डिटेल्स और पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी हैं सभी जानकारी भरने के बाद आवेदन फार्म फाइनल सबमिट करें और इसका प्रिंटआउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रखें।

PM Internship Vacancy Check

पीएम इंटर्नशिप योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए यहां क्लिक करें

पीएम इंटर्नशिप योजना का नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now